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PM Kisan Helpdesk Option Option Use || पीएम किसान योजना में किसानों की सभी समस्याओं का सुधार इस Helpdesk में देखिए

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PM Kisan Helpdesk Option Option Use || पीएम किसान योजना में किसानों की सभी समस्याओं का सुधार इस Helpdesk में देखिए

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जुड़े हुए किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी हम आपके साथ साझा कर रहे हैं,

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कोई भी समस्या अगर किसान के फॉर्म में हैं या फिर किसान को पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिल पा रहा है या फिर किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित कोई भी जानकारी अधिकारियों से लेना चाहता है, सुधार करवाना चाहता है तो इसके लिए सरकार ने एक ऑप्शन पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दिया है,

चलिए आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताते हैं और किसान को इसका उपयोग किस तरह से करना है और किस तरह से पीएम किसान योजना के अधिकारियों से सहायता लेनी है और शिकायत करनी है,

PM Kisan Helpdesk Option Kya hai?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए कोई भी किसान को सहायता या फिर शिकायत करनी हो तो किसान सीधे अधिकारियों से बातचीत इस ऑप्शन के माध्यम से कर सकते हैं, इसके तहत किसान को 5 से 7 दिन के बाद अधिकारियों का रिप्लाई मिल जाता है, और किसान को जो भी सहायता या फिर सुधार करवाना है वह काम अधिकारी कर देते हैं,

PM Kisan Helpdesk

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के अंदर यह ऑप्शन आपको देखने को मिल जाता है जैसा कि हम आपको नीचे तस्वीर में दिखा रहे हैं 👇

अभी यहां पर किसान को सबसे पहले इस ऑप्शन के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर में से जो भी किसान के पास उपलब्ध है वह डालना होगा,

उसके बाद किसान को ओटीपी मोबाइल नंबर पर प्राप्त 4 अंक का ओटीपी दर्द करना होगा ओटीपी दर्द करने के बाद किसान का help फॉर्म खुलकर सामने आ जाता है, यहां पर किसान को सभी प्रकार की जानकारियां देखने को मिल जाती है उसके बाद किसान को नीचे की तरफ से इस करोड़ करोगे, Select Governance का ऑप्शन मिलेगा यहां पर किसान को जो भी समस्या है वह सेलेक्ट करनी होगी,

किसान को अगर पैसा नहीं मिल रहा है तो पेमेंट नॉट रिसीवड या फिर किसान को और बहुत सी समस्याओं की ऑप्शन यहां पर दिख जाएंगे किसान को जो भी समस्या है वह सेलेक्ट करनी है और फिर उसके बारे में नीचे डिस्क्रिप्शन लिखनी है,

डिस्क्रिप्शन में किसान को लिखना है पीएम किसान योजना के अधिकारी सर मुझे पीएम किसान योजना के संबंधित यह समस्या आ रही है आप मेरी हेल्प करें और किसान अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालकर सेव कर दें,

उसके बाद किसान को कुछ दिन बाद इसका रिप्लाई मिलेगा और किसान के फॉर्म का सुधार हो जाएगा,

PM Kisan Helpdesk Option ✅

किसान एक बार अपनी शिकायत दर्ज करने के बाद 2 या 3 दिन के बाद उसका स्टेटस भी चेक कर सकता है,

यहां पर किसान को जो भी समझते हैं उसके बारे मे विवरण भी डालना होगा,

PM Kisan Online Correction

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंदर अगर किसान कोई भी सुधार करवाना चाहता है तो सिर्फ helpdesk Option ऑप्शन ही सुधार के लिए अब उपलब्ध है, बाकी किसान कहीं भी ऑनलाइन माध्यम से सुधार घर बैठे अपने मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम से नहीं कर सकता, किसान को अपने फॉर्म के संबंधित कोई भी सहायता या सुधार करवाना है तो ऑनलाइन तरीका सिर्फ यही है इसके अलावा कोई भी ऑप्शन आपको नहीं मिलेगा, तू अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जुड़े हुए किसान को कोई भी समस्या होती है या फिर पैसा नहीं मिल पा रहा है तो हेल्पडेस्क ऑप्शन के अंदर अपनी कंप्लेंट जरूर दर्ज करे, उसके बाद अधिकारी उसे देखेंगे और किसान की हेल्प करेंगे,

कोई भी किसान को सहायता या फिर सुझाव होता है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें धन्यवाद 👌✅✅✅✅

 

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